PM Jan Dhan Yojana : योजना के तहत खाता खोलने पर मिलेंगे मिलेंगे 10 हजार रुपए, ये है प्रोसेस

PM Jan Dhan Yojana योजना के तहत खाता खोलने पर मिलेंगे मिलेंगे 10 हजार रुपए, ये है प्रोसेस : प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) द्वारा साल 15 अगस्त 2014 को की गई थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया। इस योजना के तहत देश के गरीब लोगों के लिए बैंक ( Bank ), पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) और राष्ट्रीयकृत बैंकों ( Nationalized Banks ) में जीरो बैलेंस पर खाते ( Zero Account Balance ) खोले जाएंगे, जिन खातों से आधार कार्ड लिंक ( Bank Account Link With Aadhar ) होगा।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits

PM Jan Dhan Yojana
PM Jan Dhan Yojana

उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5,000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा ( Overdraft Facility ) और रुपये डेबिट कार्ड ( Rupay Debit Card ) के साथ रुपये किसान कार्ड ( Rupay Kisan Card ) में अंतर्निहित 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना ( PMJDY ) के तहत पात्र लाभार्थियों के खाता खोलने के बाद अगर किसी कारणवश मृत्यु होती है, तो केंद्र सरकार द्वारा उनके परिवार को 30,000 रुपये की अतिरिक्त बीमा कवर भी प्रदान की जाएगी।

PM Jan Dhan Yojana का मुख्य उद्देश्य

पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) को जन धन खाता ( Jan Dhan Account ) भी कहा जाता है। इस योजना के तहत गरीब लोग बड़ी सरलता से अपना खाता खोल सकते हैं। उन्हें न तो कोई पैसा देना होगा और न ही खाता खोलने में कोई परेशानी आएगी। इस योजना के जरिए देश की जनता को वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त होंगी।

जैसा कि आप जानते हैं कि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपना बैंक खाता ( Bank Account ) खोलने में समस्या होती है और वे बैंकिंग सुविधाओं ( Banking Services ) के बारे में अवगत नहीं होते। केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों के लिए एक अच्छी पहल की है पीएम जन धन योजना ( PMJDY ) के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस वाले बैंक खाता ( Zero Balance Bank Account ) खोलने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

साथ ही लोन, अंतरण, बीमा और पेंशन जैसी सेवाओं का भी लाभ उठाने का अवसर मिलेगा। पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के जरिए वित्तीय सेवाएं जैसे बैंकिंग, बचत, जमा खाता, ऋण, बीमा और पेंशन को सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

PM Jan Dhan Yojana की पात्रता

1. योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिक ही उठा सकते हैं।
2. आवेदक द्वारा पहली बार बैंक में खाता खोला गया हो।
3. ये खाता जन-धन योजना के तहत खोला गया हो।
4. इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक परिवार का मुखिया होना चाहिए।
5. योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की उम्र 18 से 59 साल होनी चाहिए।
6. इस योजना का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा सकते।
7. रिटायर्ड केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
8. कर जमा करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

Jan Dhan Scheme के लिए दस्तावेज

1. आवेदक का आधार कार्ड ( Aadhar Card )
2. पहचान पत्र ( Driving License / PAN Card )
3. मोबाइल नंबर ( Mobile No. )
4. पासपोर्ट साइज फोटो ( Photos )
5. पते का सबूत ( Address Proof )

Jan Dhan Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उन्हें –

1. अपने नज़दीकी बैंक में जाना होगा।
2. वहां से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म ( PMJDY Application Form ) लेना होगा।
3. फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
4. सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ सारे दस्तावेज लगाने होंगे।
5. अब फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा।
6. अधिकारी द्वारा फॉर्म के वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता खोल दिया जाएगा।

PM Matsya Sampada Yojana : मछली पालन पर सरकार देती है 60% तक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई