PM Balika Anudan Yojana: योजना के तहत बेटियों की शादी पर दी जाती है आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

PM Balika Anudan Yojana योजना के तहत बेटियों की शादी पर दी जाती है आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन: केंद्र सरकार ने देश की बेटियों के लिए हमेशा से कई बड़े कदम उठाए हैं और साथ ही कई बड़ी योजनाओं की शुरूआत की है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना ( Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana ) भी है। इस योजना के तहत सरकार देश की गरीब और कमजोर वर्ग की बेटियों के लिए आर्थिक सहायदा देती है, जो उनकी शादी में काम आता है। आज के समय में इस योजना का लाभ लाखों की संख्या में देश की बेटियां उठा पा रही हैं। ये रकम बेटियों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

PM Balika Anudan Yojana

PM Balika Anudan Yojana योजना के तहत बेटियों की शादी पर दी जाती है आर्थिक मदद
योजना के तहत बेटियों की शादी पर दी जाती है आर्थिक मदद

बालिका अनुदान योजना (Balika Anudan Yojana) सरकार की आने वाली योजनाओं में से एक है। इस योजना की शुरूआत पिछले साल 2022 में केंद्र सरकार द्वारा लांच किया जा सकता था, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से इस पर कुछ काम होना बाकी है। साथ ही योजना (PMBAY) के तहत गरीब और BPL परिवार की ज्यादातर दो बेटियों की शादी के लिए सरकार के द्वारा 50-50 हजार की रकम अनुदान के तौर पर दिए जाते हैं। ये योजना के तरह अब तक लाखों गरीब और BPL परिवार को मदद मिल रही है। साथ ही आने वाले समय में योजना में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं।

बालिका अनुदान योजना के उद्देश्य

केंद्र सरकार की बालिका अनुदान योजना (Balika Anudan Yojana) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली लड़कियों की शादी के समय आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार इस बात पर पूरा ध्यान दे रही है कि उन बेटियों को शादी के समय में किसी और के आगे आर्थिक मदद लेने के लिए झुकना पड़े। ऐसे न हो इसलिए सरकार का यही खास उद्देश्य है। इस योजना का एक और उद्देश्य लिंगानुपात की समस्या को कम करना है।

साथ ही लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देना भी सरकार की इस योजना का एक हिस्सा है। साथ ही इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवार और BPL परिवार की लड़कियों को शादी के समय आर्थिक मदद के साथ अच्छा इलाज देना भी है। इसके अलावा बालिका अनुदान योजना (Balika Anudan Scheme) के तहत महिला संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

बालिका अनुदान योजना के लिए पात्रता

1. बालिका अनुदान योजना (PMBAY) के तहत आवेदन सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग BPL) ही कर सकते हैं।
2. इस योजना के तहत कानूनी रूप से गोद ली हुई बालिका भी लाभार्थी होगी।
3. इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के मां-पिता से कोई एक कम से कम 1 साल तक निर्माण श्रमिक होने चाहिए।
4. सरकार के द्वारा बालिकाओं की शादी के लिए चलाई गई किसी और योजना के तहत लाभार्थी ने पहले से लाभ नहीं लिया हुआ हो।
5. वैसे तो बालिका अनुदान योजना (PM Balika Anudan Yojana) के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है, लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार में दोनों संतान लड़कियां ही हो।

बालिका अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

1. आधार कार्ड (Aadhar Card)
2. बैंक खाता पासबुक (Bank Account Passbook)
3. शादी कार्ड (Wedding Card)
4. पासपोर्ट साइज फोटो (Photo)
5. राशन कार्ड (Ration Card)
6. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
7. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र (Girl Birth Certificate)
8. मूल निवासी प्रमाण पत्र (Residence Proof)

बालिका अनुदान योजना के लिए आवेदन

अगर आप भी देश के गरीब और कमजोर वर्ग से आती हैं और सरकार की इस योजना (PM Balika Anudan Yojana) का लाभ लेना चाहती हैं। साथ ही इसके लिए आवेदन करना चाहती हैं, तो जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन के लिए केंद्र सरकार द्वारा अभी तक कोई इसके लिए आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई, जब तक केंद्र सरकार के द्वारा योजना को लांच नहीं कर दी जाती, तब तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा सकती है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इसलिए जल्द ही आधिकारिक जानकारी साझा करेगी, जिसके जरिए इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकेगा।

PM Vaya Vandana Yojana: सरकार देगी 72 हजार रुपये, ऐसे कर सकते हैं आवेदन