Antyodaya Anna Yojana : योजना के तहत लाभार्थियों को मिलता है 35 किलो राशन, ऐसे करें आवेदन

Antyodaya Anna Yojana योजना के तहत लाभार्थियों को मिलता है 35 किलो राशन, ऐसे करें आवेदन : केंद्र सरकार ने हमेशा से ही देश के नागरिकों के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की है, जिससे नागरिकों की कई परेशानियों का हल निकलता है, लेकिन आज भी हमारे देश में ऐसे कई नागरिक हैं ऐसे हैं, जिनकी आय का कोई साधन नहीं है। ऐसी परिस्थितियों में वे अपने लिए राशन तक भी नहीं खरीद पाते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने गरीबी और कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए अंत्योदय अन्न योजना ( Antyodaya Anna Yojana ) की शुरूआत की है। सरकार की इस योजना ( AAY ) के तहत सभी लाभार्थियों को अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyodaya Ration Card ) दिए जाते हैं।

Antyodaya Anna Yojana 

"<yoastmark

इस कार्ड ( AAC ) के जरिए लाभार्थी परिवारों को 35 किलो राशन दिया जाता है, जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल है। साथ ही योजना के तहत लाभार्थी परिवार गेहूं 2 प्रति किलोग्राम और चावल 3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीद सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना ( Antyodaya Anna Scheme ) का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनकी उम्र का कोई स्थिर साधन नहीं है या फिर वो बहुत गरीब है।

अंत्योदय अन्न योजना ( Antyodaya Anna Yojana ) की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को खाद आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्रालय ( Ministry of Fertilizer Supplies and Consumer Affairs ) द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत शुरू में 10 लाख परिवारों को शामिल किया गया था। वहीं योजना में इस साल 2023 में एक बड़ा बदलाव किया गया है, जिसके तहत अब योजना में दिव्यंगो को भी शामिल किया गया है। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम आपको योजना की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आएंगी।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना का उद्देश्य

जैसा की आप सभी जानते हैं कि देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से बहुत ज़्यादा कमज़ोर होने के कारण खाने के लिए राशन नहीं खरीद पाते है। उनके लिए सरकार द्वारा अंत्योदय कार्ड ( Antyodaya Card ) को जारी किया गया है और देश दिव्यांगों को भी अपनी आर्थिक ज़रूरतों को भी पूरा करने के बहुत मुश्किल होती है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना ( Antyodaya Anna Yojana ) को शुरू किया है।

इस योजना के तहत देश के दिव्यांग व्यक्तियों को खाने के लिए खाद्य पदार्थ सस्ती दरों पर ले सकते हैं। इस योजना के ज़रिये दिव्यांगों को प्रति परिवार 35 किलो अनाज हर महीने दिया जाता है। अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना ( Antyodaya Anna Scheme ) के जरिये सभी राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी दिव्यांग इससे वंचित न रहें। अगर आप भी देश के नागरिक हैं तो इस योजना के लिए ऑनलाइव आवेदन कर सकते हैं।

Antyodaya Anna Yojana के लिए दस्तावेज और पात्रता

1. आवेदक देश का नागरिक होना चाहिए।
2. योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला ले सकता है।
3. आवेदक नामित प्राधिकारी द्वारा जारी Antyodaya Anna Card के लिए चयनित होना चाहिए।
4. आधार कार्ड ( Aadhar Card )
5. निवास प्रमाण पत्र ( Address Proof )
6. पहचान प्रमाण पत्र ( ID Proof )
7. संबंधित पटवारी द्वारा जारी किया लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )
8. आवेदक राशन कार्ड धारण नहीं होना चाहिए। ( Not Ration Card Holder )
9. मोबाइल नंबर ( Mobile No. )
10. पासपोर्ट साइज फोटो ( Passport Size Photo )

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के लिए आवेदन 

देश के जो गरीब और कमजोर वर्ग के नागरिक केंद्र सरकार की अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना ( Antyodaya Anna Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो अपने क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग ( Food Supply Department ) में जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको –

1. खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर योजना के लिए Application Form ले लें।
2. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भर लें। जैसे- नाम, पता, आय, मोबाइल नंबर आदि।
3. सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
4. इसके बाद फॉर्म को जमा करना होगा।
5. बाद में आपके फॉर्म की जांच की जाएगी और विभाग के अधिकारी द्वारा निर्णय लिया जाएगा कि आप योजना के लिए योग्य हैं या नहीं।
6. योजना के तहत आवेदन करने के बाद आप आवेदन की स्थिति और लाभार्थी में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana 2023 : अब आपको भी मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन ऐसे करे अप्लाई