Frozen Green Peas Business : इस बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ, ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

Frozen Green Peas Business इस बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ, ऐसे कर सकते हैं शुरूआत : आज के समय में अपना बिजनेस करना नौकरी ढूढ़ने और करने से ज्यादा आसान हो चुका है, क्योंकि बिजनेस ( Business ) करने के बाद आपकी इनकम होती रहती हैं। आपको महीने की सैलरी के इंतजार में रहना नहीं पड़ता। हालांकि, किसी भी बिजनेस को करने के लिए उसमें पहले थोड़ा पैसा लगाना पड़ता है, लेकिन आगे चलकर कभी न कभी बिजनेस आपके इन्वेस्टमेंट ( Investment ) से ज्यादा कमा कर देता है। ऐसे में अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आपके लिए कई बड़े अवसर हैं आपना बिजनेस करने के लिए, जिसमें से एक फ्रोजन मटर के बिजनेस ( Frozen Peas Business ) का।

Frozen Green Peas Business

फ्रोजन मटर के बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ
फ्रोजन मटर के बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ

ये एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसको आप मध्यम लागत ( Low Cost Business ) के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन आगे चल कर ये बिजनेस आपकी आमदनी को आसमानों तक ले जा सकता है। साथ ही इस बिजनसे से ग्रामीण नगारिकों से लेकर किसान ( Farmers ) आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेंगे। इतना ही नहीं ग्रामीण किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी तेजी से काम कर रही हैं। ऐसे में जो भी किसान अपनी खेती और बिजनेस की शुरूआत कर कमाई करना चाहते हैं वो सरकार की कई योजनाओं ( Farmer Yojana)  का लाभ उठा सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

क्या है ये फ्रोजन मटर का बिजनेस? ( Agri Business Idea )

देश में बहुत से किसान मटर की खेती करते हैं। इतना ही नहीं सर्दियों में लोग मटर खाना बेहद पसंद करते हैं। ऐसे में मार्केट में मटर की डिमांड भी तेजी से बढ़ती जा रही है। हालांकि, मटर हर सीजन में आते हैं तो अगर आप एक किसान ( Farmer Business ) हैं और खेती के साथ अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप फ्रोजन मटर के बिजनेस ( Frozen Green Peas Business ) की शुरूआत कर सकते हैं। फ्रोजन मटर का मतलब होता है हरा मटर जिसको छिलकर पैकेट में पेक करके बेंचना। अगर किसान मटर को प्रोसेसिंग करके बेचे तो उसे उनका डबल मुनाफा हो सकता है।

बाजार में साल भर रहती है मटर की डिमांड

जैसा की आप सभी जानते हैं कि सर्दियों के अलावा साल भर बाजारों में मटर की मांग रहती है, लेकिन मटर की फसल मात्र 3 से 4 महीने में तैयार होती है। ऐसे में आप मटर की खेती ( Green Peas Farming ) कर उनकी उपलब्धता को बनाए रखने के लिए इसे प्रोसेसिंग और पैकेजिंग करके लंबे समय तक बेच सकते है। इतना ही नहीं किसान मटर को सीधे मंडियों में न बेचें बल्कि उसे फ्रोजन मटर बना कर बेटें इससे आपका बेहद मुनाफा होगा। जानकारी के लिए बता दें कि आम मटर की तुलना में फ्रोजन मटर ( Frozen Green Peas ) के दाम बाजार में ज्यादा होते हैं।

फ्रोजन मटर की प्रोसेसिंग ( Frozen Green Peas Business )

मटर की प्रोसेसिंग ( Green Peas Processing ) के काम के लिए आपको कुछ मजदूरों ( Labour ) की जरूरत होगी जो आपके द्वारा जमा की गई मटर को छिलकर उनके दानों को अलग करें। वैसे ये काम आप अपने परिवार के लोगों के साथ भी कर सकते हैं अगर ये बिजनेस ( Business ) की शुरूआत है औप अपना मजदूर नहीं रख सकते तो। इसके बाद मटर के दानों को करीब 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है। फिर इन दानों को तीन से पांच डिग्री सेंटिग्रेट तक ठंडे पानी में डाला दिया जाता है, ताकि इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया मर जाएं। फिर इन मटर को करीब 40 डिग्री तक के तापमान में रखा जाता है, ताकि मटर में बर्फ जम जाए। इस तरह मटर की प्रोसेसिंग का काम किया जाता है।

मटर की पैकेजिंग

अब इन दानों के पैकेजिंग ( Green Peas Business Idea ) का काम आता है, जिसके लिए आपको मटर को जरूरत के हिसाब से छोटे-बड़े पैकेट बनाने होंगे। मटर को पैकेट्स में पैक करने के लिए आपको इससे संबंधित कुछ मशीनों की जरूरत होगी। आप मशीन की मदद से इसकी पैकेजिंग आसानी से कर पाएंगे। अब पैकेजिंग के बाद मटर बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाएगी।

Small Business Ideas : कम लागत में ये स्मॉल बिजनेस देंगे बड़ा मुनाफा, पढ़ें